एक भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज । IMPORTANT DOCUMENTS FOR A INDIAN CITIZEN
तो मित्रों स्वागत है आपका आज की इस नई पोस्ट में। दोस्तो जैसे की आप जानते ही है की आजकल हर जगह दस्तावेज ( Documents) कितने महत्वपूर्ण है। तो आज मैं आपको बताऊंगा कुछ ऐसे दस्तावेजों के बारे मैं जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है। और साथ ही आप जानेंगे की किस documents का क्या उपयोग है। दोस्तो जैसा की आप जानते ही है की आजकल हम सभी लोग अपने जीवन की सुरक्षा करने के लिए हर संभव उपाय अपनाते है और हमारी सुरक्षा हेतु जो कुछ भी दस्तावेज है उनका भी एक अलग फायदा होता है जो हम बोलकर सहित नही कर पाते है उसे एक दस्तावेज साबित कर देता है। तो दोस्तो इसी लिए यदि हमारे पास पूर्ण दस्तावेज है तो हमारे सभी काम आसानी से हो जाते नही अन्यथा आप समझ ही सकते है की यदि किसी एक दस्तावेज की कमी हो जाए तो हमारे काम बनते - बनते बिगड़ जाते है।
तो दोस्तो ऐसे ही कुछ जरूरी दस्तावेज (Documents) की लिस्ट इस बारे में पोस्ट के माध्यम से आपको अवगत कराने का प्रयास करूंगा।
वो दस्तावेज जिनका आपके पास होना अत्यंत आवश्यक है।
1) आधार कार्ड (ADHAR CARD)
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Aadhar card |
दोस्तो जैसा कि आप जानते ही है की पहले जो पहचान पत्र के तौर पे वोटर कार्ड या फिर राशन कार्ड का इस्तेमाल हुआ करता था । वही आज भारत सरकार ने एक मात्र पहचान पत्र बना दिया है जी हां जो की है आपका आधार कार्ड । ये एक पहचान पत्र के तौर पे इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज है जिसे भारत सरकार द्वारा भारत के सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य किया गया है। आधार कार्ड जो ये साबित करता है की आप एक भारतीय नागरिक हैं जिसमे आपको 12 अंको की एक विशिष्ट संख्या देखने को मिलती है । 12 अंको वाले संख्या में ही आपकी पूरी जानकारी होती है। और ये संख्या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण Unique Identification Authority of India ( UIDAI) जारी करता है। और जो आपके आधार कार्ड पर 12 अंको की संख्या होती है यही संख्या पूरे भारत में कही भी कभी भी एक व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होता है। UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया आधार कार्ड और डाक द्वारा आपके घर पहुंचने वाला आधार कार्ड दोनो एक समान ही मान्य है ।और आप सभी ये तो जानते ही है की आजकल eKYC (Know Your Customer) का उपयोग कितना जरूरी है अधिकतर बांको में और अन्य दफ्तरों में KYC या e KYC बिना आधार कार्ड संख्या के संभव ही नहीं है और यदि आप एक नया सिम कार्ड भी लेते हैं तो भी आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। भारत सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है की आधार कार्ड के लिए प्रत्येक व्यक्ति एक ही बार अपना नामांकन करवा सकता है और उसे भारत का नागरिक होना भी अनिवार्य है। किसी भी भारतीय नागरिक का आधार कार्ड उसका पहचान पत्र ही है तथा किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड उसके भारतीय नागरिक होने का प्रमाण पत्र नही है।
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2) पेन कार्ड (PAN CARD)
पैन कार्ड - PAN CARD जिसका फुल फॉर्म होता है स्थाई खाता संख्या - PERMANENT ACCOUNT NUMBER जो एक ही बार बना सकते है और इस कार्ड में आपको 10 अनकीय वर्णात्मक संख्या मिलती है जैसे - ASDPF2618B ये संख्या आयकर विभाग द्वारा जारी की जाती है जो की एक PVCV के कार्ड के रूप में आपको देखने के लिए मिलता है। आयकर विभाग द्वारा एक बार जो पैन कार्ड संख्या जारी किया जाता है वो संख्या व्यक्ति के पता या स्थान के बदलने पर या परिवर्तन करने पर नहीं बदलता है । पैन कार्ड आपके ITR , BANK ACCOUNT , DEMATE ACCOUNT, PHONE BANKING या UPI जैसे ACCOUNT S को वेरिफाई करने के लिए भी किया जाता है ।
भारत में 18 साल पूरे होने पर व्यक्ति अपना पैन कार्ड बना सकता है। पैन कार्ड आप किसी साइबर कैफे या किसी भी CSC CENTER से बनवा सकते है और यदि आपको इंटरनेट की अच्छी जानकारी है तो आप स्वंम भी ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए जरूरी दस्तावेज -
1 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, और हस्ताक्षर का होना अनिवार्य है।
आप पैन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैंएलएल UTIITSL और NSDL के माध्यम से कर सकते हैं।
3) भारतीय मतदाता पहचान पत्र (VOTER ID CARD)
वोटर कार्ड भारत के सभी व्यस्क लोगों (जो 18 वर्ष की आयु के के हो) के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक पहचान दस्तावेज है ।व्यक्ति जब 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेता है तो उसे वोट देने का अधिकार मिल जाता है और व्यक्ति को ये कार्ड भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिया जाता है ।पहचान पत्र का इस्तेमाल पहचान पत्र धारक मुख्य रूप से तब करता है जब वह किसी चुनाव में अपना मत डालने जाता है (नागरपालिका , राज्य , एवं राज्य के चुनाव ) चुनाव के समय 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चके।व्यक्ति जो भी मत डालने।जाता है , मत दाता पहचान पत्र उसके लिए एक भारतीय नागरिक की पहचान पत्र के रूप में काम करता है। पहले इसका (वोटर कार्ड ) का उपयोग सिम कार्ड खरीदने के लिए भी पहचान पत्र के रुप में है किया जाता था परंतु अब इसका कार्ड का उपयोग पासपोर्ट के आवेदन करने के लिए सामान्य रूप से पहचान , आयु , पता , पिता का नाम के प्रमाण पत्र के रूप में भी किया जाता है लेकिन आजकल अधिकतर स्थानो पर आधार कार्ड की मांग की जाती है । यह भूमि या वायु द्वारा नेपाल और भूटान की यात्रा करने के लिए एक यात्रा दस्तावेज (पासपोर्ट) के रूप में भी कार्य करता है । मत दाता पहचानपत्र को( EPIC - Electoral Photo Identity Card) यानी चुनावी फोटो पहचान पत्र के नाम से जाना जाता है । इसे मुख्य चुनाव आयुक्त टी एन शेषन (TN Seshan) के कार्यकाल के दौरान पहली बार 1993 में पेश किया गया था ।
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4) एक पासपोर्ट साइज फोटो (PASSPORT SIZE PHTO)
एक पासपोर्ट फोटो का साइज 35*45 मिलीमीटर होता है । मतलब कि फोटो की (width) 35 mm और (hight) 45 mm होती है। जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के कार्यों जैसे- फॉर्म भरने, विभिन्न प्रकार के दस्तावेज बनवाने आदि में किया जाता है | पासपोर्ट साइज फोटो की चौड़ाई 3.5 सेंटीमीटर और ऊंचाई 4.5 सेन्टीमीटर होती है।
5) ड्राइविंग लाइसेंस
जैसा कि हम सभी जानते कि ड्राइविंग लाइसेंस हमें इस बात अनुमती प्रदान करता है कि हम ड्राइविंग कर सकते है। ड्राइविंग लाइसेंस एक महत्वपूर्ण लाइसेंस होता है जो कि आपको RTO कार्यालय से प्राप्त जारी होता है । यदि आपको ड्राइविंग करना चते है कानूनन तौर पे आपके पास ड्राइविंग लासेंस होना अनिवार्य है। आप लाइसेंस के ऑफलाइन तथा ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते है। आर टी ओ कि तरफ से जारी किए गए ड्राइविंग लाइसेंस आवेदक की आवश्यकतानुसार होते है।
ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार - types of driving licence -
लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस -
यह लाइसेंस आवेदक को प्रथम बार अप्लाई करने पर जारी किया जाता है । यह लाइसेंस बाइक , कार चलाना सीखने के लिए जारी किया जाता है। इस लाइसेंस का अवधि समय 6 माह तक का होता है।
परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस -
यह ड्राइविंग लाइसेंस आपको लंबे समय की अवधि के साथ मिलता है लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के जारी होने के 1 माह बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है।
कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस -
कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की केटेगरी के तीन प्रकार के वाहन आते है -
हैवी मोटर व्हीकल, मीडियम मोटर व्हीकल और लाइट गूड्स ट्रांसपोर्ट मोटर व्हीकल। इन सभी कमर्शियल वाहनों को चलाने के लिए आर टी ओ आवेदक को कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस जारी करते है।
इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट
इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट से है पता चलता है कि यह परमिट भारतीय नागरिक को विदेशों में भी वाहन चलने की अनुमति प्रदान करता है । आप जिस भी देश के ड्राइविंग करने जाएं वहां के अधिकारियों को लाइसेंस की जांच करने में दिक्कत ना हो इसके समाधान स्वरूप आर टी ओ इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस/परमिट को कई भाषाओं में जारी करते है।
6) जन्म प्रमाण पत्र ( DATE OF BIRTH CERTIFICATE)
जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा प्रमाण पत्र है जो कि व्यक्ति के जन्म के बाद बनाया जाता है । यह प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत में बनाया जाता है जो कि व्यक्ति के लिए एक पहचान प्रमाण दस्तावेज का प्रमाण होता है । यह प्रमाण पत्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है।
7) स्थाई प्रमाण पत्र (RESIDENCE/DOMICILE CERTIFICATE)
यह प्रमाण पत्र इस बात को प्रमाणित करता है कि जिस राज्य में व्यक्ति रहता है वास्तव में उसी राज्य का नागरिक है । राज्य सरकार द्वारा स्थाई प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। और स्थाई प्रमाण पत्र को अधिवास प्रमाण पत्र , मूल निवास प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र और डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी कहते है।
8) शिक्षा का प्रमाण पत्र (EDUCATION CERTIFICATE)
एक विद्यालय से मिलने वाला प्रमाण पत्र एक दस्तावेज है जो ये प्रमाणित करता है कि एक व्यक्ति ने विद्यालय से या शिक्षा केंद्र से एक विशिष्ट प्रकार की शिक्षा प्राप्त की है या परीक्षा और किसी परीक्षणों उत्तिर्णतापुरवक सफलता प्राप्त की है।
जैसे कि कक्षा 12वी का प्रमाण पत्र , राज्य स्तर पर खेले गए खेल में जीत हासिल करने पर मिलने वाला प्रमाण पत्र आदि।
9) बैंक खाता पासबुक (BANK ACCOUNT NUMBER/PASSBOOK)
बचत खाता , चालू खाता , क्रेडिट कार्ड खाता , आदि जैसे बैंक अकाउंट होते है । और इन सभी का विस्तृत विवरण रखने के लिए बैंक या अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने सभी ग्राहकों को किताब उपलब्ध कराती है जिस के द्वारा ग्राहक तथा वित्य संस्था लेनदेन का विवरण रख सके। बैंक पासबुक की आवश्यकता एक व्यक्ति को किसी संस्था/ कंपनी में जॉब करने के लिए एक दस्तावेज के रूप में भी होती है।
सभी बैंक अपने ग्रहको को अलग - अलग खाता संख्या प्रदान करते है।
10) राशन कार्ड (RATION CARD)
राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी सहायता से किसी परिवार को सस्ते गल्ले
(वो दुकानें जो सरकारी हो ) से राशन वितरण किया जाता है । मिलने वाला राशन सरकार द्वारा निर्धारित राशन कार्ड की केटेगरी के अनुसार होता है ।राशन कार्ड प्रति परिवार को सरकार द्वारा जारी किया जाता है। मुख्यत: राशन कार्ड 3 प्रकार के होते है पीला राशन कार्ड (एबव पॉवर्टी लाइन ) सफेद राशन कार्ड (बिलो पॉवर्टी लाइन) गुलाबी राशन कार्ड ( आर्थिक रूप से बहुत कमजोर लोगों के लिए ) ये होते है।
11) शादी का प्रमाणपत्र (MERRIAGE CERTIFICATE)
Merriage certificate एक ऐसा प्रमाण पत्र है जो 2 लोगो के संबंध को वैवाहिक रूप में जोड़ता है । यह ऐसा प्रमाण पत्र है जिसके द्वारा 2 लोग शादीशुदा माने जाते है । भारत देश में 2 लोगों जब शादी करते है तो शादी के बाद हिंदू मैरिज एक्ट 1955 और स्पेशलमैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है.
और रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद जो कानूनी दस्तावेज दिया जाता है उसे शादी का प्रमाण पत्र ( मैरिज सर्टिफिकेट) कहते है।
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12) पासपोर्ट (PASPORT)
किसी अंतराष्ट्रीय यात्रा करने के लिए धारक की पहचान के लिए और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करने के लिए जो दस्तावेज होता है उसे पासपोर्ट या पारपत्र कहते हैं और यह राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी किया जाता है। पासपोर्ट एक पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग किया जाने वाला दस्तावेज है क्यूंकि इसके धारक की पहचान के लिए नाम , लिंग , जन्म तिथि , जन्म का स्थान जैसे विवरण प्रस्तुत किए जाते है ।
13) जाति प्रमाण पत्र ( CASTE CERTIFICATE)
जाति प्रमाण पत्र आज के समय में किसी व्यक्ति की पहचान का एक विशेष प्रमाण पत्र है । किसी व्यक्ति की जाती या वर्ग का पता इसके जाति प्रमाण पत्र से ही लगाया जा सकता है । देश का कोई भी नागरिक इस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है । इस प्रमाण पत्र को व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से बनवा सकता है। इस प्रमाण पत्र का उपयोग सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं का फर्क भरने के लिए , स्कॉलरशिप फार्म , स्कूल में एडमिशन आदि के फार्म भरने के लिए किया जाता है ।
14) आय प्रमाण पत्र ( INCOME CERTIFICATE)
आय प्रमाण पत्र के नाम से ही पता चलता है की ये एक ऐसा प्रमाण पत्र है जिसे राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है । यह एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जो कि आपके वार्षिक आय के साथ आपके परिवार की वार्षिक आय के सभी सोर्सेज का विवरण रखता है या स्त्यापित करता है की आपकी और आपके परिवार की वार्षिक आय कितनी है।
15) दिव्यांग प्रमाण पत्र (HANDICAPPED CERTIFICATE)
दिव्यांग प्रमाण पत्र इस बात की पुष्टि करता है की व्यक्ति शरीर के किस अंग से दिव्यांग है । जो दिव्यांग व्यक्त्ति होते है उन्हे सरकार द्वारा अधिक सहायता मिलती रहे इसके लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र का होना अति आवश्यक होता है । राज्य सरकार द्वारा इस प्रमाण पत्र को मुफ्त बनवाया जाता है । सरकार द्वारा दी गई सभी आर्थिक सहायता से दिव्यांग व्यक्ति अपना जीवन यापन कर सके इसी लिए इस प्रमाण पत्र को बनवाया जाता है।
दोस्तो मैं उम्मीद करता हु की आपको यह जाकारी पसंद आई हो होगी और आपके लिए जानकारी का एक स्रोत सहित हुई होगी । दोस्तो बने रहे हमारे साथ ऐसे ही और जानकी पाने के हम फोलो करें ।
धन्यवाद....